क्या प्रधानमंत्री मोदी के मंत्री परिषद विस्तार में हनुमान बेनीवाल को मौका मिलेगा, विश्लेषण

क्या प्रधानमंत्री मोदी के मंत्री परिषद विस्तार में हनुमान बेनीवाल को मौका मिलेगा, विश्लेषण


सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है कि इस माह के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिपरिषद में कुछ फेरबदल करते हुए विस्तार भी कर सकते हैं। जानकारों की माने तो मोदी के मंत्री परिषद में कुछ नए चेहरों की एंट्री भी हो सकती है। पीएम मोदी इस दरमियान सरकार गठन से लेकर अब तक के मंत्रियों द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा भी करने जा रहे हैं अतः हो सकता हैं कि कुछ फेरबदल मंत्रिपरिषद के अंदर भी हो।

Hanuman Beniwal also demanded to open an additional Kendriya ...


राजस्थान में भी मोदी के मंत्री परिषद विस्तार की खबर के बाद राजनीतिक हलचल प्रारंभ हो गई है। राजस्थान की सभी 25 सांसद एनडीए सरकार का हिस्सा है एवं इनमें से तीन सांसद फिलहाल केंद्र सरकार में मंत्री की भूमिका में है। गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल व कैलाश चौधरी फिलहाल एनडीए सरकार में मंत्री पद की भूमिका निभा रहे है। अब प्रधानमंत्री मोदी के मंत्री परिषद फेरबदल एवं विस्तार तथा नए चेहरों की एंट्री को लेकर राजस्थान के कई सांसदों की उम्मीदें भी जगी है कि उन्हें भी एनडीए सरकार में मंत्री परिषद में शामिल होने का मौका मिलेगा।

मोदी मंत्री परिषद के विस्तार में नए चेहरे कोनसे शामिल होंगे, इसको लेकर भी अटकलें प्रारंभ हो गई है। फिलहाल राजस्थान से किरोड़ी लाल मीणा, हनुमान बेनीवाल, दिया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ एवं जितेंद्र सिंह प्रमुख हैं।

हनुमान बेनीवाल एनडीए के घटक दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नागौर से सांसद हैं एवं राजस्थान में काफी लोकप्रिय सियासी चेहरा माने जाते हैं। बेनीवाल की लोकप्रियता को भुनाने के लिए ही लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उनके साथ गठबंधन किया था। अब मंत्रिपरिषद विस्तार में भी आरएलपी कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों को उम्मीद है कि उनकी पार्टी के हनुमान बेनीवाल को एनडीए सरकार की मंत्रिपरिषद में शामिल किया जाएगा। बेनीवाल के कद एवं उनकी लोकप्रियता तथा जातीय समीकरण को देखते हुए यह संभावना भी बन रही है कि उन्हें एनडीए सरकार के मंत्री परिषद में शामिल किया जा सकता है। बेनीवाल ने विगत 1 साल में सदन में अपने बेबाक अंदाज व सक्रियता से सबका ध्यान आकर्षित किया है, इस दौरान बेनीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी कई बार मिल चुके हैं एवं गृह मंत्री अमित शाह एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कई बड़े कैबिनेट मंत्रियों से भी उनकी मुलाकात हुई हैं। बेनीवाल के भारतीय जनता पार्टी के केंद्र के बड़े नेताओं के साथ नजदीकी संबंध जाहिर करते हैं कि एनडीए सरकार में उनकी भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण है। अब देखने वाली बात यह होगी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब मंत्रिपरिषद का विस्तार करते हैं तो हनुमान बेनीवाल को उनके मंत्रीमंडल या मंत्रिपरिषद में जगह मिलती है या नहीं।

0 comments: